अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ओपीडी में शुरू हुए टेली-कंसल्टेशन के जरिए बीमारी से संबंधित मिल रही राहत पर एम्स रोगियो ने जताई अपनी सन्तुष्टि ।
✍️ दिल्ली - विशेष संवाददाता अनीता गुलेरिया ।
कोरोना-संक्रमण की वजह से हुए लाॅकडाउन के चलते दिल्ली में तकरीबन सभी अस्पतालों में ओपीडी व सर्जरी की तारीख को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था,जिससे कई मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था,(एम्स) निदेशक रणदीप गुलेरिया ने मरीजो की इस असुविधा को मद्देनजर रखते हुए कई दिनो से सुगमता-पहल के तहत एक नई शुरुआत करते हुए अस्पताल में टेली-कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की हुई है । ओपीडी व सर्जरी तारीख के स्थगित होने के बाद मरीजों की सुविधा हेतु वह अपनी बीमारी से संबंधित-डॉक्टर से फोन पर विचार-विमर्श करते हुए स्वास्थ्य प्रति सही जानकारी प्राप्त करते हुए इस सुविधा को हासिल कर पा रहे है । अलग-अलग राज्यों से व दिल्ली के लोगों द्वारा मिली प्रतिक्रिया अनुसार उन्होने एम्स-निदेशक द्वारा दी गई,इस मेडिकल-सुविधा का तहेदिल से आभार-व्यक्त करते हुए कहा, डॉ.गुलेरिया ने एम्स-रोगियो के स्वास्थ्य प्रति सचेतता दिखाते हुए कोरोना विरुद्ध युद्ध-स्तरीय लड़ाई में एक सार्थक व सुचारू रूप से इस कार्यशैली को अंजाम दिया है,जो अतिसराहनीय कदम है । कुछ मरीजों से कांफ्रेंस के जरिए हुई बात में उन्होंने बताया,एम्स को डॉक्टरो से फोन पर रोग- संबंधित बातचीत करते हुए हमें ऐसा लगता है,कि हम डॉक्टर के पास ही बैठे हैं । डॉ.रणदीप गुलेरिया अनुसार इस प्रक्रिया को शुरू करने का हमारा असली मकसद यहीं है,जितना ज्यादा हो एम्स के डॉक्टरों के पास मरीज की बीमारी के बारे में जानकारी और सतर्कता बरकरार रहे व मरीज को भी ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य-सुविधा का लाभ मिल सके । इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा रोगी को एम्स-ओपीडी के जारी हुए नंबर पर,अपॉइंटमेंट लेना होगा और आपकी बीमारी से संबंधित डॉक्टर आपको खुद फोन करेंगे,हमने अपने एम्स के सभी डॉक्टरों को टेली-कंसल्टेशन ओपीडी के बारे में जानकारी दी हुई है । अब आप अस्पताल आने की बजाए घर पर बैठे ही फोन पर अपने डॉक्टर को बीमारी की स्थिति की जानकारी देते हुए सही परमार्श के जरिए,अपनी बीमारी के प्रति सजग रह सकते हैं । एम्स द्वारा जारी इस सार्थक-पहल से लाखों मरीजों को बिमारी से राहत मिल रही है,जो इस मुशिकल दौर मे अत्यंत काबिले-तारीफ है ।
✍️ दिल्ली - विशेष संवाददाता अनीता गुलेरिया ।
कोरोना-संक्रमण की वजह से हुए लाॅकडाउन के चलते दिल्ली में तकरीबन सभी अस्पतालों में ओपीडी व सर्जरी की तारीख को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था,जिससे कई मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था,(एम्स) निदेशक रणदीप गुलेरिया ने मरीजो की इस असुविधा को मद्देनजर रखते हुए कई दिनो से सुगमता-पहल के तहत एक नई शुरुआत करते हुए अस्पताल में टेली-कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की हुई है । ओपीडी व सर्जरी तारीख के स्थगित होने के बाद मरीजों की सुविधा हेतु वह अपनी बीमारी से संबंधित-डॉक्टर से फोन पर विचार-विमर्श करते हुए स्वास्थ्य प्रति सही जानकारी प्राप्त करते हुए इस सुविधा को हासिल कर पा रहे है । अलग-अलग राज्यों से व दिल्ली के लोगों द्वारा मिली प्रतिक्रिया अनुसार उन्होने एम्स-निदेशक द्वारा दी गई,इस मेडिकल-सुविधा का तहेदिल से आभार-व्यक्त करते हुए कहा, डॉ.गुलेरिया ने एम्स-रोगियो के स्वास्थ्य प्रति सचेतता दिखाते हुए कोरोना विरुद्ध युद्ध-स्तरीय लड़ाई में एक सार्थक व सुचारू रूप से इस कार्यशैली को अंजाम दिया है,जो अतिसराहनीय कदम है । कुछ मरीजों से कांफ्रेंस के जरिए हुई बात में उन्होंने बताया,एम्स को डॉक्टरो से फोन पर रोग- संबंधित बातचीत करते हुए हमें ऐसा लगता है,कि हम डॉक्टर के पास ही बैठे हैं । डॉ.रणदीप गुलेरिया अनुसार इस प्रक्रिया को शुरू करने का हमारा असली मकसद यहीं है,जितना ज्यादा हो एम्स के डॉक्टरों के पास मरीज की बीमारी के बारे में जानकारी और सतर्कता बरकरार रहे व मरीज को भी ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य-सुविधा का लाभ मिल सके । इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा रोगी को एम्स-ओपीडी के जारी हुए नंबर पर,अपॉइंटमेंट लेना होगा और आपकी बीमारी से संबंधित डॉक्टर आपको खुद फोन करेंगे,हमने अपने एम्स के सभी डॉक्टरों को टेली-कंसल्टेशन ओपीडी के बारे में जानकारी दी हुई है । अब आप अस्पताल आने की बजाए घर पर बैठे ही फोन पर अपने डॉक्टर को बीमारी की स्थिति की जानकारी देते हुए सही परमार्श के जरिए,अपनी बीमारी के प्रति सजग रह सकते हैं । एम्स द्वारा जारी इस सार्थक-पहल से लाखों मरीजों को बिमारी से राहत मिल रही है,जो इस मुशिकल दौर मे अत्यंत काबिले-तारीफ है ।

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